क्या दूसरे ग्रहों में एलियन रहते हैं!, नासा ने जारी की रिपोर्ट

Quote Posted on Updated on

solar_3_222_1492269282_749x421

instantaajtak.wordpress.com [Edited by: साकेत सिंह बघेल]

अब तक का सबसे रहस्यमयी प्रश्न ये है कि क्या हम इस सौरमंडल में अकेले हैं या हमारे अलावा भी कोई और जीवन किसी दूर के ग्रहों में बसती है. नासा ने हाल ही में एक ऐसी ही जानकारी साझा करते हुए हमारे ही सौर मंडल के भीतर किसी एलियन जीवन के होने की संभावना जताई है.

 रिपोर्ट्स के मुताबिक, नासा ने शनि के एक उपग्रह एन्सेलेडस में जीवन को पनपने देने वाले केमिकल्स को खोजा है. वैज्ञानिकों को पहले से ही एन्सेलेडस में जीवन होने का अनुमान है. लेकिन नई रिपोर्ट्स इस बात की तरफ मजबूती से इशारा करती हैं.

नए रिसर्च कासिनी एयरक्राफ्ट के जरिए आए हैं जिससे एन्सेलेडस की सतह से आया हुए पानी का विशाल जखीरा आकर टकरा गया था. इसे एयरक्राफ्ट ने वापस रिडिंग के लिए पृथ्वी पर भेजा. रिसर्चर्स ने इसमें मॉलिक्यूलर हाइड्रोजन के प्रमाण पाए हैं.

रिसर्चर्स दावा करते हैं कि ये मॉलिक्यूलर हाइड्रोजन केवल चट्टानों के बर्फीली पपड़ी के नीचे गर्म चट्टानों और पानी के बीच जल-तापीय प्रतिक्रियाओं से ही संभवतः आया है. यही चीजें पृथ्वी पर जीवन के लिए एनर्जी प्रदान करती हैं.

वैज्ञानिकों के मुताबिक, प्लेनेट में जीवन के लिए तीन तत्व जरुरी होते हैं वो है- पानी, ऑरगैनिक मॉलिक्यूल और एनर्जी सोर्स. शुरुआती दो तत्व एन्सेलेडस पर पहले भी खोजे जा चुके हैं. लेकिन अभी आई जानकारी के मुताबिक ये साबित होता है कि वहां जीवन के लिए तीनों तत्व मौजूद हैं.

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s